बीमा कंपनी के ग्रीवांस ऑफिसर से करें शिकायत

ऐसी घटनाएं नई नहीं हैं। कई बार बीमा कंपनियां या इनके ब्रोकर/कॉरपोरेट एजेंट किसी क्लेम को पूरा करने में टालमटोल करते हैं। जहां पॉलिसी होल्डर की शिकायत के पीछे अपनी वजहें होती हैं, वहीं बीमा कंपनियां भी क्लेम खारिज करने के पीछे अपने कारण बताती हैं।
कारण चाहे जो भी हो, एक बीमाधारक के रूप में अगर आप किसी बीमा कंपनी से नाखुश हैं, तो आप उसके ग्रीवांस ऑफिसर से संपर्क कर सकते हैं। आप अपनी शिकायत लिखित में दें और इसके साथ जरूरी दस्तावेज भी दें। आप अपनी शिकायत दर्ज कराने की एक्नोलेजमेंट लिखित में लें।

अगर यहां न बने बात, तो इरडा से करें शिकायत

कायदन बीमा कंपनी को शिकायत दर्ज करने के 15 दिनों के भीतर इसका निबटारा कर देना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता या फिर आप कंपनी की ओर से किए गए निबटारे से असंतुष्ट हैं, तो बीमा नियामक इरडा के कंज्यूमर एफेयर्स डिपार्टमेंट के ग्रीवांस रिड्रेसल सेल से संपर्क करें। इसके लिए टॉल फ्री नंबर 155255 या फिर 1800 4254 732 पर संपर्क करें। आप इन्हें complaints@irda.gov.in पर ईमेल भी भेज सकते हैं।
इसके अलावा आप इंटिग्रेटेड ग्रीवांस मैनेजमेंट सिस्टम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए  www.igms.irda.gov.in पर रजिस्टर करें और अपनी शिकायत पर हो रही कार्रवाई को मॉनिटर करें।

कैसे मिलेगा कम्प्लेन्ट रजिस्ट्रेशन फॉर्म 

अगर आप कम्प्लेन्ट रजिस्ट्रेशन फॉर्म को लेकर परेशान हो रहे हैं तो इसे बड़ी आसानी से डाउनलोड कीजिए जा सकता है। इस लिंक पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं-
http://www.policyholder.gov.in/uploads/CEDocuments/complaintform.pdf
इस फॉर्म को भर कर आप इरडा को अपनी शिकायत साधारण डाक या कुरियर से इस पते पर भेज सकते हैं-
कंज्यूमर एफेयर्स डिपार्टमेंट
इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी
3-5-817/818, यूनाइटेड इंडिया टावर्स, नाइन्थ फ्लोर हैदरगुडा, बशीरबाग हैदराबाद- 500029
Source:
http://m.money.bhaskar.com/news/insurance/8740/PERS-INSU-how-to-make-a-complaint-if-you-are-unhappy-with-insurer-4750038-NOR.html?pg=1

2 Comments

Leave a Reply