हाल ही में भारतीय जीवन बीमा निगम ने अपनी ऑनलाइन सेवाओं में एक नई सुविधा पॉलिसी पर ऑनलाइन ऋण (लोन) जोड़ दिया है। अब आप सरल चरणों में एलआईसी ई-सर्विसेज पोर्टल के माध्यम से अपनी पात्र एलआईसी पॉलिसी पर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह सेवा उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध है जो पहले से ही एलआईसी पोर्टल में प्रीमियर सर्विस के लिए पंजीकृत हैं। यदि आप पंजीकृत नहीं हैं तो आप एलआईसी पॉलिसी पर लोन के लिए आवेदन करने से पहले ऐसा कर सकते हैं, हालांकि पंजीकरण प्रक्रिया में थोड़ी देर लगेगी।

एलआईसी द्वारा इस सुविधा के बाद, आपको ऋण लेने के लिए अपनी सर्विस शाखा में  जाने की ज़रूरत नहीं है। आप अपने एलआईसी पॉलिसी पर लोन लेने के लिए अनुरोध फार्म और अन्य दस्तावेज अपनी निकटतम शाखा में जमा कर सकते हैं।

तो, एलआईसी पॉलिसी पर लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? पूरी प्रक्रिया का सारांश नीचे चार सरल चरणों में किया गया है:

सबसे पहले: एलआईसी ई-सर्विस पोर्टल पर लॉगिन करें

तो, यह स्पष्ट है कि आपको नये या दुबार लोन आवेदन करने के लिए एलआईसी ई-सर्विसेज पोर्टल पर लॉगिन करना होगा, हालांकि आप पोर्टल में लॉग इन किए बिना लोन या लोन ब्याज चुका सकते हैं।

Online loan on LIC policy-1
1. ऑनलाइन ऋण के नए विकल्प के साथ एलआईसी पोर्टल

जब आप ऑनलाइन लोन बटन पर क्लिक करते हैं तो आपको एक नया पृष्ठ (नीचे देखें) दिखेगा। इस पेज पर तीन विकल्प हैं, डायरेक्ट ऋण भुगतान [Pay Direct (Without login)], ग्राहक पोर्टल के माध्यम से ऋण चुकाने (Pay through customer portal) और ग्राहक पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन ऋण अनुरोध (Through customer portal)

 

Online loan on lic policy-2
2. ऑनलाइन लोन अनुरोध के लिए आगे बढ़ने के लिए लॉग इन पृष्ठ

ग्राहक पोर्टल के जरिये लोन आवेदन करने के लिये आपको ऑनलाइन लोन अनुरोध क्षेत्र में “Through Customer Portal” पर क्लिक करना होगा। आपको लॉगिन पेज पर निम्नलिखित जानकारी दर्ज करना होगा:

  1. आपका पोर्टल युज़र आईडी / ईमेल आईडी / मोबाइल नंबर (पंजीकृत)
  2. पोर्टल के लिए आपका पासवर्ड और
  3. पॉलिसी रिकॉर्ड्स के अनुसार आपकी जन्म तिथि

स्टेप 1: ग्राहक सत्यापन (Customer Validation)

सफल लॉगिन के पश्चात आपको नीचे दिखाये स्क्रीन शॉट के अनुसार ग्राहक होमपेज दिखायी देगा। नये या दुबारा ऋण  का आवेदन करने के लिए, प्रीमियर सर्विस टैब (Premier Services) पर माउस को ले  जायें, यहाँ एक नया मेनु उभर कर आयेगा, यहाँ सर्विस रिक्वेस्ट (Service Requests) के अंतर्गत ऑनलाईन लोन रिक्वेस्ट (Online Loan Request) पर क्लिक करें।

 

Online loan on LIC policy-4
4. एलआईसी कस्टमर पोर्टल पर क्स्टमर होमपेज

 

जब आप ऑनलाइन ऋण अनुरोध विकल्प पर क्लिक करते हैं तो एक नया पृष्ठ खुल जाएगा जहां सभी नियम और शर्तें लिखी हैं, आपको I Agree चेक बॉक्स पर टिक करना  होगा और अगले चरण पर जाने के लिए Proceed पर क्लिक करें।

 

5. एलआईसी पॉलिसी पर लोन -नियम एवं शर्तें।

 

जब आप Proceed बटन पर क्लिक करते हैं तो एक नया पृष्ठ ग्राहक सत्यापन (Customer Validation) के लिए खुल जाएगा। आपको अपने पंजीकृत मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा। अपनी एलआईसी पॉलिसी पर लोन की ऑनलाइन प्रक्रिया को प्रमाणित करें और आगे बढ़ाने के लिए प्रदान की गई जगह में ओटीपी दर्ज करें एवं आगे बढने के लिये सबमिट (Submit) पर क्लिक करें। अगर आपके मोबाईल पर ओटीपी (OTP) प्राप्त नहीं हुआ है तो आप रि सेंड ओटीपी (RESEND OPT) पर क्लिक दोबारा ओटीपी  जनरेट कर सकते हैं।

 

Online Loan on LIC Policy-5
6. ऑनलाईन लोन प्रकिया- ओटीपी पेज

स्टेप 2: लोन विकल्प (Loan Option)

ओटीपी द्वारा सफल सत्यापन के पश्चात अगला चरण स्टेप 2: लोन विकल्प दिखायी देगा। यहाँ आपको एक ड्रॉप डाउन लिस्ट दिखायी देगी  जो पहले से ही एलआईसी पोर्टल पर प्रीमियर सर्विस के लिये पंजीकृत हैं। आप जिस पॉलिसी पर लोन लेना चाहते हैं उसे उस ड्रॉप डाउन लिस्ट में से चुनें।

 

Online loan on lic policy -6
7. ऑनलाईन लोन प्रकिया- पंजीकृत पॉलिसीयों में से एक चुनें।

 

पॉलिसी चुनने के उपरांत आपको उस पॉलिसी पर लोन की राशि स्क्रीन पर दिखायी देगी। अगर आपके द्वारा चुनी गयी पॉलिसी पर पहले कभी भी लोन नहीं लिया गया है तो सिर्फ उपलब्ध लोन की राशि दिखायी देगी। उपलब्ध लोन राशि में के बराबर लोन लेने के लिये Full eligible loan disbursement (पूर्ण पात्र ऋण वितरण) या कम राशि लोन लेने के लिये Partial amount of your choice विकल्प को चुनें और उपलब्ध राशि में से जितना लोन चाहिए उतनी राशि दर्ज करें फिर एवं Next पर क्लिक करें।

 

Online loan on lic policy-7
8. ऑनलाईन लोन प्रकिया- पॉलिसी पर प्रथम/कोई लोन बकाय नहीं पॉलिसी पर लोन।

 

अगर आपकी पॉलिसी पर पहले से ही लिया गया कोई लोन है, तो आप अपनी पॉलिसी पर सकल उपलब्ध लोन (Total loan eligible on your policy) , आपकी पॉलिसी पर पूर्व लिया बकाया लोन (outstanding loan on your policy) , वर्तमान दिनाँक तक बकाया लोन पर कुल ब्याज (Interest due on the outstanding loan as on date),  एवं कुल उपलब्ध लोन राशि राशि देखेंगे (Net available amount of Loan)। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, उसी तरह दोहराएं, अर्थात् पूर्ण पात्र लोन वितरण का विकल्प चुनें या अपनी पसंद के आंशिक राशि पर क्लिक करें। नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट को देखें।

 

Online loan on lic policy -8
9. ऑनलाईन लोन प्रकिया- पॉलिसी पर पुनः लोन लेन के लिये।

स्टेप 3: पुष्टीकरण (Confirmation)

जब आप पिछले पेज पर Next क्लिक करेंगे, तो आपको पुष्टिकरण पेज (confirmation page)  पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। पुष्टिकरण पेज पर निम्नलिखित जानकारियाँ दिखायी देंगी:

  1. आपके द्वारा पिछले चरण में चुनी गयी कुल लोन की राशि,
  2. एलआईसी में पहले से ही पंजीकृत आपके बैंक खाते की जानकारी जिसमें एलआईसी द्वारा लोन की राशि NEFT की जायेगी। (अगर बैंक खाते की जानकारी पहले से ही पंजीकृत नहीं है तो नेफ्ट फॉर्म के साथ अपने खाते की जानकारी लोन आवेदन के साथ संलग्न करें।)
  3. आपके पॉलिसी की सर्विसिंग शाखा का नाम एवं पता।

अगर आप चाहें तो पिछले चरण पर जाकर उपलब्ध लोन राशि में परिवर्तन कर सकते हैं। अगर दी गयी समस्त जानकारी सही है तो आगे बढने के लिये पर Yes क्लिक करें।

 

online loan on lic policy -9
10. ऑनलाईन लोन प्रकिया- पुष्टीकरण पेज जिस पर बीमाधारक के पहले से पंजीकृत बैंक खाता एवं सर्विसिंग ब्रांच की जानकारी।

स्टेप 4: सहायक दस्तावेज (Supporting Documents)

जब आप पुष्टिकरण पेज पर Yes क्लिक करते हैं, तो एलआईसी पोर्टल सेवा अनुरोध संख्या उत्पन्न (Service request Number) करेगी। आपको सेवा अनुरोध संख्या के नीचे 3 बटन दिखाई देंगे,

  1. सेवा अनुरोध (Service Request)
  2. पॉलिसी लोन आवेदन (Policy Loan Application)
  3. एनईएफटी मण्डैट फॉर्म (अगर बैंक विवरण पंजीकृत नहीं हैं) (NEFT Mandate form (Only active if Bank details are not registered))

 

online loan on lic policy 10
11.ऑनलाईन लोन प्रकिया- अंतिम पेज एवं फॉर्म डाउनलोड

 

सेवा अनुरोध संख्या को नोट करें और सभी उपर्युक्त बटन क्लिक करके आवश्यक फ़ॉर्म डाउनलोड करें। डाउनलोड किए गए फ़ॉर्मों पर हस्ताक्षर करें, अपने निकटतम एलआईसी शाखा में संबंधित दस्तावेज़ों के साथ अनुरोध सबमिट करें। आवश्यक फ़ॉर्म की सूची नीचे दी गई है

  1. सेवा अनुरोध फ़ॉर्म (Service Request Form)
  2. पॉलिसी बॉन्ड (प्रथम ऋण के मामले में) (Policy Bond (In case of First Loan))
  3. पॉलिसी लोन आवेदन पत्र (आपके हस्ताक्षर के साथ) (Policy Loan Application form (with your signature))
  4. एनईएफटी मैंडेट फॉर्म (एलआईसी के साथ बैंक खाता पहले से पंजीकृत नहीं है तो) (NEFT Mandate Form (In case of Bank details not registered with LIC))

 

online loan on lic policy 11
12. सेवा अनुरोध फॉर्म का प्रारूप जो उस पर लिखे दस्तावेजों के साथ निकटतम एलआईसी कार्यालय मे जमा करना है।

 

कृपया ध्यान रखें कि यह सेवा अनुरोध केवल 4 दिनों के लिए मान्य होगा। यदि आप किसी भी एलआईसी कार्यालय को समय पर आवश्यक दस्तावेज जमा करने में विफल होते हैं तो आपका अनुरोध रद्द हो जाएगा और आपको एक नया लोन अनुरोध करना होगा।

निष्कर्ष

यह पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं है क्योंकि ग्राहक को अपना पॉलिसी बॉन्ड एवं फॉर्म एलआईसी ऑफिस में जमा करना होता है (पॉलिसी को एलआईसी के पक्ष में समानुदेशन किया जाता है , जब तक कि ब्याज के साथ लोन राशि वापस नहीं चुका दी जाती है )।  यह एलआईसी की भुगतान संबंधी प्रदान की जाने वाली पहली ऑनलाइन (पॉलिसी धारकों के लिए) सेवा है। इस सेवा की सबसे अच्छी सुविधाएं हैं:

  1. ग्राहक को अपनी पॉलिसी पर ऋण पात्रता की जांच करने के लिए किसी व्यक्ति / एजेंट पर निर्भर नहीं पड़ता या फॉर्म को पूरा करने के लिए और उसे सेवा शाखा पर जाना नहीं पड़ता है।
  2. एलआईसी पॉलिसी पर ली गई लोन राशि पर 9.5% प्रति वर्ष साधारण ब्याज (न्यूनतम दो अर्ध वार्षिक देय ब्याज का भुगतान नहीं किया गया है तो चक्रवृद्धि ब्याज) की सबसे कम दर है।
  3. उपलब्ध लोन राशि पॉलिसी के समर्पण मूल्य के अनुसार है और लोन लेन के लिये किसी स्वीकृति  की आवश्यक नहीं है।
  4. कोई ईएमआई नहीं, हर छह महीने में ब्याज जमा करना होगा, ब्याज भुगतान की तारीखों को पॉलिसी प्रीमियम देय तिथि के साथ गठबंधन किया जाता है।
  5. किसी भी समय और कहीं भी अपनी सुविधा के अनुसार लोन की रकम चुकायी जा सकती है। अब ऑनलाइन भुगतान की सेवा भी एलआईसी पॉर्टल पर उपलब्ध है
  6. अगर सभी प्रीमियम समय पर भुगतान किए जाते हैं तो पॉलिसी पर जोखिम कवर जारी रखा जाता है।
  7. पॉलिसी में देय विघमानता हितलाभ की मिलने वाली राशि स्वतः ही बकाया लोन राशि में समायोजित कर दी जायेगी।

किसी भी प्रश्न के लिए, आप नीचे अपनी टिप्पणी छोड़ सकते हैं। आप सीधे एलआईसी शाखा या एलआईसी कस्टमर जोन से संपर्क कर सकते हैं। अपने निकटतम एलआईसी कस्टमर जोन की जानकारी के लिये यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply