जानिये PMSBY और PMJJBY के बीच क्या अंतर है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJB Y) भारत सरकार द्वारा जारी की गयी दो बेहतरीन सामजिक सुरक्षा यौजनाएँ हैंं।  भारत सरकार द्वारा दोनों योजनाएँ मई 2015 में जारी की गयी थी। दोनों योजनाओं को हर भारतीय को बीमा सुरक्षा देने के लिये बनाया गया है, किंतु दोनो योजनाएँ एक दूसरे से भिन्न हैंं।  इस पोस्ट के माध्यम से दोनों योजनाओं के बीच के अंतर को एक तालिका के माध्यम से समझाया गया है। दोनों ही योजनाएँ आम नागरिकों के लिये उनके बैंक के माध्यम से उपलब्ध हैं। 

 

PMSBY एवं PMJJBY दोनों बहुत अच्छी सामाजिक सुरक्षा योजनाएं हैं और बीमाधारक को व्यापक कवर प्रदान करते हैं यदि दोनों योजनाओं को एक साथ लिया जाये। पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे दोनों योजनाएं एक साथ लें। आपको बस अपने बैंक में जाना होगा और PMSBY और PMJJBY के लिए एक पृष्ठ का फॉर्म भरना होगा। आप अपनी भाषा में नीचे दिए गए लिंक से फॉर्म भी डाउनलोड कर सकते हैं। दोनों योजनाओं की कुल वार्षिक प्रीमियम है मात्र रु. 342 जो कि हर साल जून माह में आपके खाते से स्वत: काट ली जायेगी।

PMSBY एवं PMJJBY को लेने के लिये अपने किसी भी बैंक में जायें एवं वहाँ जाकर एक पेज का फॉर्म भरें। ये बीमा योजनाएँ आप अपने किसी भी एक खाते से ही ले सकते है। अगर आपने गलती से दो जगह इन योजनाओं का फॉर्म भरा है या कटौती हो रही है तो सिर्फ एक ही जगह उसे चालू रखें एवं बाकी सारे बैंक खातों से कटौती बंद करवा दें।

विभिन्न भाषाओं में PMSBY और PMJJB Y के फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *