भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी आधार कार्ड अब एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। सरकारी सुविधाओं से लेकर बैंक खातों एवं बीमा पॉलिसियों मे मिलने वाले लाभों के लिये भी आधार सत्यापन कराना अनिवार्य हो चुका है ।  आधार का सत्यापन मुख्यत: मोबाइल ओटीपी एवं बायोमेट्रिक्स के द्वारा किया जाता है।

आधार बायोमेट्रिक्स से सत्यापन के लिये आधार कार्ड धारक के उंगलियों के निशान या आँख की पुतलियों से फिंगर स्केनर या आइरिस स्केनर (आँख की पुतली) द्वारा सत्यापन किया जाता है। UIDAI द्वारा जारी mAadhaar एप्लीकेशन में आधार बायोमेट्रिक्स को लॉक या अनलॉक करने का विकल्प था जिसे अब UIDAI की वेबसाइट पर भी उपलब्ध कराया गया है। जानते हैं कि UIDAI से बायोमेट्रिक्स को लॉक या अनलॉक किया जाता है।

UIDAI की वेबसाइट से आधार बायोमेट्रिक्स को लॉक या अनलॉक कैसे करें?

आधार बायोमेट्रिक्स को लॉक या अनलॉक करने का विकल्प अब UIDAI की वेबसाइट पर भी उपलब्ध भी उपलब्ध है एवं वेबसाइट के होमपेज पर आधार कार्ड की सेवाएं (Aadhaar Services) टैब के अंतर्गत उपलब्ध है।

आधार बायोमेट्रिक्स को लॉक या अनलॉक करने ले लिये आधार कार्ड की सेवाएं (Aadhaar Services) टैब के अंतर्गत उपलब्ध विकल्प Lock/Unlock Biometrics पर क्लिक करें, क्लिक करने के उपरांत एक नया पेज खुलेगा।

1. UIDAI होमपेज

 

नये पेज पर आपको आपका आधार नम्बर नियत स्थान पर टाइप करना होगा एवं साथ ही पेज पर दिया हुए केप्चा को दिये स्थान पर भर कर नीचे दिये गये बटन SEND OTP पर क्लिक कर एक ओटीपी (OTP) जनरेट करना होगा, यह ओटीपी आधार में पहले से ही पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर जायेगा एवं ओटीपी भेजे जाने का संदेश  OTP sent to your Registered Mobile number. Check your mobile.  एवं लॉगिन बटन पेज पर आ जायेगा।

2. आधार नम्बर डाले एवं ओटीपी जनरेट करें

 

आपके  पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर आये ओटीपी को वेबपेज के दाहिने ओर दिये गये स्थान पर भरिये एवं लॉगिन बटन पर क्लिक करें बायोमेट्रिक्स को लॉक को करने के लिये दिये हुए नियत स्थान पर दिया हुआ सेक्युरिटी कोड भरें एवं नीचे दिये हुए Enable बटन पर क्लिक करें।

3. ओटीपी डालें एवं लॉगिन करें

 

 

4. सेक्युरिटी कोड डालें एवं आधार बायेमेट्रिक्स लॉक करें

 

Enable बटन क्लिक करने के पश्चात बायोमेट्रिक्स को लॉक होने का सन्देश स्क्रीन पर दिखायी देगा, अब आप कहीं भी बायोमेट्रिक्स के माध्यम से सत्यापन नहीं कर सकते।

5. आधार बायेमेट्रिक्स लॉक पूर्ण होने का सन्देश

UIDAI की वेबसाइट से आधार बायोमेट्रिक्स को अनलॉक कैसे करें?

बायोमेट्रिक्स लॉक होने के पश्चात आप फिंगर प्रिंट या आँख की पुतली द्वारा सत्यापन नहीं कर सकते। किसी भी स्थान पर बायोमेट्रिक्स सत्यापन करने से पहले आपको आधार बायोमेट्रिक्स अनलॉक करना होगा अन्यथा सभी जगह आपके द्वारा किया गया सही सत्यापन भी फेल हो जायेगा।

6. आधार बायेमेट्रिक्स अनलॉक या निष्क्रिय करने का पेज

 

आधार बायोमेट्रिक्स अनलॉक करने के लिये आप पहले बताये हुए तरीके से लॉगिन करें, लॉगिन करने से उपरांत आपको दो विकल्प दिखायी देंगे। पहला विकल्प बायोमेट्रिक्स अनलॉक करने का और दुसरा बायोमेट्रिक्स लॉक को पूर्णत: निष्क्रिय करने के लिये। बायोमेट्रिक्स अनलॉक करने के लिये नियत स्थान पर दिया हुआ सेक्युरिटी कोड भरें एवं नीचे दिये हुए Unlock बटन पर क्लिक करें। अगर आप बायोमेट्रिक्स लॉक को पूर्णत: निष्क्रिय करना चाहते हैं तो Disable बटन पर क्लिक करें।

 

7. आधार बायेमेट्रिक्स लॉक निष्क्रिय होने पर सन्देश

 

आधार बायोमेट्रिक्स अनलॉक या निष्क्रिय होने के उपरांत आप फिंगर प्रिंट या आँख की पुतली द्वारा सत्यापन कर सकते है।

Leave a Reply