जीवन तरुण, भारतीय जीवन बीमा निगम की एक नॉन लिंक्ड, पॉलिसी अवधि से कम प्रीमियम भुगतान योजना है। जीवन तरुण योजना बच्चोंं के लिये जोखिम सुरक्षा एवं बचत का एक उचित माध्यम है। एलआईसी जीवन तरुण (प्लान न. 834) की युनिक पहचान संख्या 512N299V01 है। भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा यह प्लान दिनाँक 18/05/2015 को लॉन्च क्या गया था।

Read in English: LIC’s Children Plan: Jeevan Tarun (Plan 834)

जीवन तरुण को वार्षिक विघमानता हितलाभ (Survival Benefit) के भुगतान के माध्यम से बढ़ते बच्चों की शिक्षा और अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया गया है, जिसमें बच्चे के 20 से 24 वर्ष तक प्रतिवर्ष विघमानता  हितलाभ का भुगतान एवं 25 वर्ष पर परिपक्वता हितलाभ का भुगतान होता है। 

यह एक लचीली योजना जिसमें प्रस्ताव पर प्रस्तावक चार विकल्पों में से विघमानता हितलाभ (Survival Benefit) के भुगतान का प्रतिशत चुन सकते हैं| एक बार विघमानता हितलाभ विकल्प चुन लिये जाने के बाद इसे पॉलिसी अवधि के दौरान बदला नही जा सकता है। 

1. जीवन तरुण की पात्रता शर्तें एवं प्रतिबंध

जीवन तरुण पात्रता शर्तें एवं प्रतिबंध
जीवन तरुण (प्लान न. 834) की पात्रता शर्तें एवं प्रतिबंध

2. जीवन तरुण में उपलब्ध हितलाभ

इस योजना मे देय हितलाभ बच्चे की उम्र के अनुसार देय हैं, बच्चे के 20 से 24 के होने के दौरान प्रतिवर्ष विघमानता हितलाभ (मनी बैक) एवं 25 वर्ष का होने पर परिपक्वता हितलाभ का भुगतान किया जाता है। जीवन तरुण पॉलिसी (834) में उपलब्ध हितलाभ निम्नानुसार हैं:

2.1 मृत्यु हितलाभ (Death Benefit)

जीवन तरुण पॉलिसी में बीमत बच्चे की पॉलिसी अवधि के दौरान आसामयिक मृत्यु होने की दशा में निम्नलिखित हितलाभ देय होंगे

जोखिम शुरु होने से पहले मृत्यु पर बीमित रकम की दशा में:

पॉलिसी में जोखिम शुरु होने से पूर्व बीमित की मृत्यु होने की दशा में अदा की गयी समस्त प्रीमियम, राईडर प्रीमियम, बीमांकन के कारण लगी अतिरिक्त प्रीमियम एवं कर को छोड़कर मृत्यु हितलाभ की रूप में देय होगी।

जोखिम शुरु होने के उपरान्त बीमित की मृत्यु पर बीमित रकम की दशा में:

अगर पॉलिसी में जोखिम शुरु हो जाता है एवं उसके उपरांत बीमित की मृत्यु होती है तो मृत्यु हितलाभ में “मृत्यु पर बीमित रकम + अर्जित बोनस + फाइनल एडिशनल बोनस (अगर कोई देय हो तो) देय होगा। जहां “मृत्यु पर बीमित रकम” वार्षिक प्रीमियम के 10 गुना या मूल बीमाधन का 125% जो भी अधिक हो देय होगा।

2.2 विघमानता हितलाभ (Survival Benefit)

जीवन तरुण पॉलिसी में बच्चे के 20, 21, 22, 23 एवं 24 वर्ष में विघमानता हितलाभ का भुगतान होता है। जीवन तरुण पॉलिसी में विघमानता हितलाभ के चार विकल्प हैं। प्रस्तावक बीमा लेते समय बच्चे की जरुरत अनुसार विघमानता हितलाभ का विकल्प चुन सकता है। एक बार विकल्प चुन लेने के पश्चात बदला नहीं जा सकता। जीवन तरुण में उपलब्ध विघमानता हितलाभ निम्नानुसार हैं:

जीवन तरुण में उपलब्ध विघमानता के विकल्प

2.3 जीवन तरुण में परिपक्वता हितलाभ (Maturity Benefit)

जीवन तरुण में परिपक्वता हितलाभ बच्चे के 25 वे वर्ष में देय होता है। परिपक्वता पर मूल बीमाधन सहित अर्जित बोनस एवं फाइनल एडिशनल बोनस (अगर कोई देय हो तो) देय होता है। परिपक्वता पर मिलने वाली लाभ प्रस्ताव के दौरान चुने गये विघमानता हितलाभ के विकल्प के अनुसार होता है।

विघमानता हितलाभ विकल्प

परिपक्वता पर मिलने वाले लाभ

विकल्प-1 मूल बीमाधन का 100% + अर्जित बोनस
विकल्प-2 मूल बीमाधन का 75% + अर्जित बोनस
विकल्प-3 मूल बीमाधन का 50% + अर्जित बोनस
विकल्प-4 मूल बीमाधन का 25% + अर्जित बोनस
एलआईसी जीवन तरुण, लाभ चित्रण

3. राइडर हितलाभ: प्रीमियम माफी हितलाभ राइडर

प्रीमियम माफी हितलाभ राइडर बच्चों की पॉलिसी के साथ लिया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण वैकल्पिक राइडर है। इस राइडर को पॉलिसी लेते समय अतिरिक्त प्रीमियम देकर लिया जा सकता है। प्रीमियम माफी राइडर को पॉलिसी अवधि के दौरान भी लिया जा सकता है बशर्ते कम से कम 5 वर्ष की प्रीमियम देय अवधि शेष हो।

अगर जीवन तरुण पॉलिसी में प्रीमियम माफी हितलाभ राइडर लिया गया हो एवं पॉलिसी पूर्ण रुप से चालू हो तो प्र्स्तावक की प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान आसामायिक मृत्यु होने के उपरांत भविष्य की समस्त प्रीमियम माफ कर दी जायेंगी। पॉलिसी में समस्त हितलाभ जैसे की विघमानता हितलाभ एवं परिपक्वता हितलाभ बच्चे को नियमानुसार देय होंगे।

एल आई सी प्रीमियम माफी राइडर की पात्रता शर्तें

न्युनतम प्रवेश आयु 18 वर्ष (पूर्ण)
अधिकतम प्रवेश आयु 55 वर्ष (पिछले जन्मदिन पर)
राइडर टर्म 20- राइडर लेते समय बच्चे की आयु
जोखिम समाप्ति पर अधिकतम आयु 70 वर्ष

4. जीवन तरुण पॉलिसी की अन्य शर्तें एवं विशेषताएँ

  1. जीवन तरुण में वार्षिक प्रीमियम भुगतान पर तालिका प्रीमियम में 2% एवं अर्ध वार्षिक प्रीमियम पर 1% की छूट उपलब्ध है।
  2. उच्च बीमाधन पर प्रीमियम में छूट: रु. 75000 से रु. 190000 बीमाधन तक कुछ नहीं, रु. 200000 से रु 490000 तक तालिका प्रीमियम पर रु. 2 प्रति हजार की छूट एवं रु. 500000 बीमाधन या अधिक पर रु. 3 प्रति हजार की छूट।
  3. चुकता मुल्य (Paidup value): अगर पॉलिसी में प्रीमियम देय अवधि 10 वर्ष से कम है एवं पूर्ण दो वर्षों की प्रीमियम दी जा चुकी है तो पॉलिसी चुकता मुल्य प्राप्त कर लेगी। 10 वर्ष से अधिक की प्रीमियम देय अवधि पॉलिसी में तीन वर्षों की प्रीमियम जमा होने के बाद चुकता मुल्य प्राप्त करेगी।
  4. अभ्यर्पण (Surrender): 10 वर्ष से कम प्रीमियम देय अवधि की पॉलिसी को पॉलिसी अवधि के दौरान अभ्यर्पित किया जा सकता बशर्ते कम से कम पूर्ण दो वर्षों की प्रीमियम दी जा चुकी हो। 10 वर्ष से अधिक प्रीमियम देय अवधि की जीवन तरुण पॉलसी को पॉलिसी अवधि के दौरान अभ्यर्पित किया जा सकता बशर्ते कम से कम पूर्ण तीन वर्षों की प्रीमियम दी जा चुकी हो।
  5. लोन: 10 वर्ष से कम प्रीमियम देय अवधि की पॉलिसी में दो वर्षों की प्रीमियम जमा होने के पश्चात एवं 10 वर्ष से अधिक प्रीमियम देय अवधि की पॉलिसी मे पूर्ण तीन वर्षों की प्रीमियम जमा करने के पश्चात लोन सुविधा उपलब्ध है, जो की चालू पॉलिसी में अभ्यर्पण मूल्य के 90% के बराबर एवं चुकता मूल्य प्राप्त कर चुकी पॉलिसी में अभ्यर्पण मूल्य के 80% के बराबर मिलेगा।
  6. पॉलिसी को एक वित्तीय वर्ष मे पिछली दिनाँक से लिया जा सकता है।
  7. जीवन तरुण पॉलिसी में इंसुरेंस एक्ट 1938 के सेक्शन 38 के अनुसार समानुदेशन (Assignment) किया जा सकता है।
  8. पॉलिसी को पहली अदत्त प्रीमियम (FUP) से 2 वर्षों के भीतर पूनर्चलित किया जा सकता है।
  9. फ्री लुक अवधि, पॉलिसी दस्तावेज मिलने के 15 दिनो तक।
  10. प्रीमियम भुगतान के लिये ग्रेस पीरियड: वार्षिक, अर्ध वार्षिक एवं तिमाही प्रीमियम देय विधि के लिये एक माह (30 दिनों से कम नही) एवं मासिक प्रीमियम देय विधि के लिये 15 दिन उपलब्ध।

जीवन तरूण का पॉलिसी बॉण्ड (एल आई सी के वेब पोर्टल पर उपलब्ध)

One Comment

Leave a Reply