डिजिटिलाइजेशन कि इस दुनिया में पेमेंट्स के कई नये माध्यम आ चुके हैंं, इनमेंं मोबाइल वेल्ट्स एक बहुत ही सरल एवं त्वरित माध्यम है। मोबाइल वेलेट्स के जरिये आप कहीं भी एवं कभी भी बिलों का भुगतान कर सकते हैं। हाल मे पेटीएम द्वारा अपनी सेवाओं मेंं बीमा प्रीमियम भुगतान का विकल्प जोड़ दिया है। अब आप पेटीम के माध्यम से एलआईसी प्रीमियम एवं अन्य सभी बीमा कम्पनीयों का प्रीमियम सीधे अपने मोबाईल से कर सकते हैं। अब आप पेटीएम के माध्यम से कुछ सरल चरणों मे अपनी एलआईसी प्रीमियम जमा कर सकते हैं। जानिये कैसे करें पेटीएम के माध्यम से एलआईसी प्रीमियम का भुगतान। 

पेटीएम के माध्यम से एलआईसी प्रीमियम का भुगतान कैसे करें? 

पेटीएम के माध्यम से एलआईसी प्रीमियम भुगतान करने के लिये अपने मोबाईल पर या पीसी पर पेटीएम ओपन करें। अगर आपके मोबाईल पर पेटीम नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर या एप्प्ल एप स्टोर से डाउनलोड कर लें।

1. पेटीएम ऐप

अपने मोबाइल पर पेटीएम ऐप ओपन करें एवं मुख्य पृष्ठ पर आपको बिल भुगतान सेवाओं के विभिन्न विकल्प दिय हुए हैं। इन विकल्पों में Insurance (बीमा) सेवा को चुनें। Insurance (बीमा) के अलावा एक और टैब है Life Insurance (जीवन बीमा), यह नया बीमा लेने के लिय विकल्प है ना कि प्रीमियम पेमेंट के लिये। नीचे दिये गये स्क्रीनशॉट को देखें।

2. बीमा प्रीमियम के लिये Insurance का चुनाव करें

Insurance (बीमा) को चुनने के पश्चात Select your Insurer पर क्लिक करें,  यहाँ आपको विभिन्न बीमा कम्पनीयों के लोगो दिखायी देंगे। बीमा प्रीमियम भुगतान करने ले लिये अपनी बीमा कम्पनी के लोगो पर क्लिक करें या एलआईसी प्रीमियम जमा करने के लिये एलआईसी के लोगो पर क्लिक करें।

3. एलआईसी लोगो पर क्लिक करें

एलआईसी के लोगो को सेलेक्ट करने के पश्चात आपको नये पेज पर एलआईसी ऑफ इंडिया (LIC of India) लिखा मिलेगा एवं उसके नीचे आपको पॉलिसी नम्बर दर्ज करने के लिये जगह दी गयी है। एलआईसी प्रीमियम जमा करने के  लिये अपनी एलआईसी का नौ अंको का पॉलिसी नम्बर दर्ज करें एवं प्रोसीड (Proceed) पर क्लिक करें।

4. अपना एलआईसी का पॉलिसी नम्बर दर्ज करें
5. पेटीएम द्वारा पॉलिसी की जानकारी एकत्रित की जाती है

प्रोसीड (Proceed) पर क्लिक करते ही एलआईसी सर्वर से आपकी पॉलिसी की जानकारी एकत्र की जायेगी एवं  जानकारी मिलने पॉलिसी नम्बर, बीमाधारक का नाम, बीमा प्रीमियम की नियत तारीख, बकाया किश्तों की संख्या एवं कुल देय प्रीमियम (टैक्स सहित)  दिखायी देगी। दिखायी गयी सारी जानकारी को जाँच लें एवं एवं अगर सही है तो प्रोसीड (Proceed) पर क्लिक करें।

6. पॉलिसी धारक की जानकारी दर्शायी जाती है

अगले पेज पर आपको पेटीएम द्वारा दी जाने वाली फ्री एवं पेड डील्स एवं ऑफर दिखायी देंगें, अपनी मर्जी अनुसार ऑफर चुनें या बिना चुनें प्रोसीड (Proceed) पर क्लिक करें।

7. भुगतान से पहले ऑफर का चुनाव करें

अगला पेज पेमेंट विकल्पों का होगा, आपके पेटीएम वेलेट में अगर जरूरी राशि है तो पेटीएम वेलेट से भुगतान करें या दिये गये विभिन्न विकल्प जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या एटीम कार्ड से भुगतान करें।

8. दिये गये विकल्पों मे से किसी एक से भुगतान करें

भुगतान पूर्ण करने के पश्चात आपके स्क्रीन पर भुगतान सफल रहा का संदेश दिखाया जायेगा साथ ही पेटीएम के द्वारा जनरेटेड ऑडर आईडी, भुगतान दिनाँक एवं भुगतान की गयी राशि भी प्रदर्शित की जायेगी। आप चाहें तो पेटीएम के इस भुगतान अनुभव को  रेट भी कर सकते हैं।

9. भुगतान पूर्ण होने का संदेश

भुगतान होने के पश्चात आपको आपके पेटीएम से जुडॆ मोबाईल नम्बर एवं ई मेल पर भुगतान की जानकारी पेटीएम के माध्यम से प्राप्त होगी।

10. एसएमएस द्वारा भुगतान की जानकारी

निष्कर्ष

  • पेटीम द्वारा जारी की गयी बहुत ही उपयोगी एवं महत्वपूर्ण सुविधा है।
  • प्रीमियम भुगतान हेतु आपको सिर्फ पॉलिसी नम्बर की ही आवश्यकता है।
  • एलआईसी प्रीमियम या अन्य किसी बीमा कम्पनी की पॉलिसी का प्रीमियम कहीं भी एवं कभी भी करने की आत्मनिर्भरता
  • त्वरित एवं बहुत ही सरल प्रक्रिया
  • भुगतान हेतु बहुत से विकल्प

एलआईसी से संबंधित अन्य पोस्ट:

आखिर क्या है एलआईसी कन्यादान योजना?

एल आई सी की नयी योजना जीवन लाभ (तालिका क्र. 836)

अन्य शाखा में लॅप्स एल आई सी पॉलिसी का पूनर्चलन (ANYWHERE REVIVAL)

एलआईसी की नयी योजना बीमा श्री (प्लान न. 848)

एलआईसी की नयी योजना जीवन शिरोमणि (प्लान न. 847)

 

Leave a Reply