एलआईसी कन्यादान योजना एक बहुचर्चित योजना है एवं शायद आपके पास भी वाट्सएप पर इस योजना का मेसेज आया हो? लेकिन क्या आपने कभी इस योजना को एलआईसी की वेबसाइट पर खोजने की कोशिश की है? अगर हाँ, तो आपको पता चल ही गया होगा की एलआईसी कन्यादान योजना नाम का कोई प्लान है ही नहीं। एलआईसी कन्यादान योजना एलआईसी अभिकर्ताओं द्वारा दिया गया एक नाम है एवं ग्राहकों को बीमा बेचने की एक भावनात्मक रणनीति है।

तो आखिर एलआईसी कन्यादान योजना है क्या? क्या इस  योजना में बताये गये लाभ बीमाधारक को सच में मिल सकते हैं? क्या इस प्लान को समझना या लेना उचित है?

क्या है एलआईसी कन्यादान योजना?

जैसा मैने अभी आपको बताया की एलआईसी का इस एलआईसी कन्यादान योजना नाम का कोई भी प्लान नहीं है और शायद इस नाम से कभी जारी भी नहीं हो सकता! किंतु एलआईसी कन्यादान योजना में बताये गये सभी लाभ आप जरुर ले सकते हैं! कैसे?

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी कुछ नहीं बल्कि एलआईसी की एक बन्दोबस्ती योजना  जीवन लक्ष्य (प्लान 833) है, जिसे सावधि राइडर (टर्म राइडर) के साथ  प्रस्तावक के नाम पर लिया जाता है।

कन्यादान पॉलिसी में दर्शाये लाभ जीवन लक्ष्य से कैसे प्राप्त होते हैं?

पहले तो हम कन्यादान पॉलिसी में बताये लाभों को संक्षिप्त में जान लें जिससे आपको जीवन लक्ष्य को लाभों से समानता करनें में आसानी होगी। एलआईसी कन्यादान योजना के नीचे दिय प्रचलित पोस्टर से आप समस्त बताये जाने वाले लाभ जान सकते हैं।

उपर दिये गये फोटो में बताये गये समस्त लाभ कैसे प्राप्त होते हैं, इसके लिये जानते हैं जीवन लक्ष्य के बारे में

जीवन लक्ष्य

एलआईसी का जीवन लक्ष्य (Jeevan Lakshya) एक लाभ सहित, गैर-संबद्ध (Non Linked) बन्दोबस्ती योजना है। जीवन लक्ष्य सुरक्षा और बचत, दोनों का संयोजन प्रदान करती है। यह योजना वार्षिक आय का लाभ प्रदान करती है, जो परिपक्वता से पहले किसी भी समय पॉलिसी धारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु होने की स्थिति में उसके परिवार की जरुरतों को पूरा करने में मदद कर सकता है, प्राथमिक तौर पर बच्चों के लाभ के लिए और परिपक्वता के समय जीवित के जीवन यापन के लिए उसे एक मुश्त राशि प्रदान करती है।

Eligibility conditions for Jeevan Lakshya (Plan No. 833)
जीवन लक्ष्य पॉलिसी लेने के लिये पात्रता शर्तें

जीवन लक्ष्य (Jeevan Lakshya) के लाभ

मृत्यु लाभ: परिपक्वता की निर्धारित तिथि से पहले जीवन बीमित की मृत्यु होने पर “मृत्यु पर बीमित राशि” की राशि के रूप में परिभाषित मृत्यु लाभ, यदि कोई निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस हो, वह देय होगा, बशर्ते अघावधिक प्रीमियम का भुगतान कर पॉलिसी पूरी तरह लागू हो।

जहाँ “मृत्यु पर बीमित राशि” को निम्न के योग के रूप मे परिभाषित किया जाता है:

  • मूल बीमित राशि के 10% के बराबर वार्षिक आय लाभ, जो बीमित की मृत्यु तिथि के साथ आने वाली या उसके बाद की वर्षगाँठ से, परिपक्वता की तिथि के पहले पॉलिसी वर्षगाँठ तक देय होगी.
  • मूल बीमित राशि के 110% के बराबर बीमित समग्र राशि, जो परिपक्वता की नियत तिथि पर देय होगी; और

यदि कोई निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम बोनस हो, जो मृत्यु लाभ में शामिल है, परिपक्वता की तिथि पर देय होगा।

परिपक्वता लाभ: यदि कोई निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम बोनस हो, उस्के साथ मूल बीमित राशि के बराबर “परिपक्वता पर बीमित राशि”, पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहने पर एकमुश्त राशि के रूप में देय होगी, बशर्ते सभी प्रीमियमों का भुगतान किया गया हो।

जीवन लक्ष्य के साथ टर्म राइडर लेना क्यों आवश्यक?

जीवन लक्ष्य पॉलिसी में पॉलिसी अवधि के दौरान आसामायिक मृत्यु होने के दशा मेंं मूल बीमाधन का 10% प्रतिवर्ष परिपक्वता तक मिलता है। टर्म राइडर लेने से नॉमिनी को बीमाधारक की मृत्यु होने के पश्चात तुरंत टर्म राइडर बीमाधन के बराबर के राशि देय होती है जो नॉमिनी को तुरंत वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

जीवन लक्ष्य मे मिलने वाले लाभों को एक लाभ चित्रण के जरिये समझते हैं,

ऊपर दिये गये लाभ चित्रण से आप जान गये होंगे की एलआईसी कन्यादान योजना कुछ और नहीं बल्कि जीवन लक्ष्य पॉलिसी एवं टर्म राइडर का एक कॉम्बिनेशन है, एवं कन्यादान योजना में बताये गये सभी लाभ प्रस्तावक को मिल सकते हैंं।

निष्कर्ष

एलआईसी कन्यादान योजना के नाम से बेचा जाने वाला यह कॉम्बिनेशन जोखिम सुरक्षा का एक उचित माध्यम है और आपके ना रहने पर आपकी लाड़ली को एक बेहतर भविष्य प्रदान कर सकती है। किंतु, इस पॉलिसी को उसके विवाह के खर्च की चिंता मे ना लेकर उसके भविष्य को सुदृढ़ बनाने का एक जरिया बनाये। शायद ये कुछ लाइंस आपको विचार करने पर मजबूर करें।

Let the girls fulfill their dreams, give them books not husband.

एलआईसी कन्यादान योजना
फोटो क्रेडिट: Sampriti Saha & Sanhati Saha

One Comment

Leave a Reply